Share Market Basics, Share Market Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

Share Market Basics

share bazar me paisa kaise lagaye स्टॉक ट्रेडिंग में ट्रेडिंग के लिए share market basics का कुछ अहम् जानकारी में से स्टॉक की रेंज का पता होना बहत ही जरुरी है क्यू के अगर हम अच्छे ट्रेडर बनने चाहते है और अच्छा मुनाफा भी कामना चाहते है तो सभी स्टॉक का एक डेली रेंज रहता है कुछ दिनों की या फिर कुछ हफ्ते की एवरेज के ऊपर निर्वर करके और स्टॉक उस रेंज तक रेंज प्राइस को टेस्ट करने के बाद बैक डाउन या बैक बाउंस भी होता है। रेंज बनाकर रखें उस रेंज तक ही जाएगा इससे ज्यादा नही। शेयर मार्केट में स्टॉक के प्राइस का भी एक रेंज होता है की एक दिन वह कितना मोमेंट देगा। जैसे कि एक दिन में 20 पॉइंट का मोमेंट देगा उसके अगले दिन 30 पॉइंट का मोमेंट देगा। और चौथे दिन का 50 पॉइंट मोमेंट होगा। ऐसे ही जब आप एक महीने का मोमेंट देखेंगे तो आपको एक महीने का भी रेंज मिलेगा। जैसे एक दिन में 20, अगले दिन 30, एक दिन में 10, एक दिन में 5, एक दिन में 25, एक दिन में 17 और अगर आप देखे एक महीने का तो उसका रेंज 17 या फिर जो भी होता है 17 पॉइंट मनके चलते है । तो यहां आपने आज की डेट में देखा की शेयर बाजार में स्टॉक का जो मोमेंट है वह लो से हाई से ऑलरेडी 15 पॉइंट का मोमेंट है। (उदाहरण )

अगर वह 15 पॉइंट ऑलरेडी मोमेंट है और वह 17 पॉइंट के आस पास है। मनके चलो शेयर प्राइस ओपन हुआ 510 रुपये में और उसका रेंज है 17 पॉइंट तो 510 का ओपन और  15 पॉइंट का मूवमेंट आलरेडी हो चूका। अर्थात की बाउंसर के बाद स्टॉक प्राइस अभी 525 है। लेकिन यहां जब आप ट्रेड करेंगे तब 525 होगा और यह 2 पॉइंट ऊपर की तरफ जासकता है day range के अनुसार । तब इस समय पर 10 days को 5 days ने क्रॉस कर दिया। और आपने buy किया जब आपने यहां buy किया तो स्टॉक 2 पॉइंट रेंज ऊपर गया और उसके बाद नीचे गिर गया। और आपको पता भी नहीं है कि एक दिन का रेंज कितना है और कुछ समय बाद stock price निचे गिरजाते है और आपको नुकसान होजाता है।

share market mein nivesh kaise karen

अब जैसे कि मानकर चलते है 5 पॉइंट ऊपर गया और 5 पॉइंट increase कर देते है मतलब 5 पॉइंट क्रॉस कर देते तो 17 और 5 मतलब 22 और अब जैसे कि 15 और 5 मतलब की 20 तो यहां आपको पता नही था क्योकि आपने यहां टारगेट लेकर चला 10 रुपये का या फिर 7 रुपये का और फिर 4 से 5 पॉइंट से मोमेंट भी नीचे गिर गया क्योकी आप जिस समय पर buy किये है तब तक जब आपने buy किया इसलिए buy किया क्योकि 5 day ने 10 day को क्रॉस ओवर किया और एक buy सिग्नल मिला है. लेकिन यहां स्टॉक का भी एक रेंज है। मतलब की स्टॉक कहे रहा है कि मेरा भी एक रेंज है उस रेंज से स्टॉक कुछ और ऊपर गया लेकिन मैं नही जा सकता क्योकी मैं तो रिज़र्व हो गया हूँ।  जैसे कि बल्ला, गेंद, फुटबाल मतलब की अगर यह रेंज से बाहर गया तो आउट इसी तरह से स्टॉक उस अराउंड तक ही घूमता रहेगा उस रेंज से बाहर नही जाएगा। जिस तरह से फुटबॉल अपने रेंज से बाहर नही जा सकता है। उसी तरह से यहां स्टॉक अपने रेंज से बाहर नही जा सकता है।

तो यहां इस मार्किट में यही होता है, शेयर कहते है कि मैं इसी रेंज में रहना मैं इससे ऊपर नही जा सकता हु। जब तक आप buy करते है तब तक उसमे प्रॉफिट बुक हो जाता है। कहने का मतलब जब तक स्टॉक 5 days 10 days को cross over करने के बाद ट्रेड करते है और एक समझदार ट्रेंडर जो स्टॉक की अधिक जानकारी के बारे में जानते वह क्या करेगा कि जब स्टॉक 5 days 10 days को क्रॉस करने की तैयारी में और उसका ट्रेड ऊपर की तरफ है और वह ऊपर ही जायेगा तब वह समझदार ट्रेंडर उस price level को crossover करने से पहले ही ट्रेड कर लेगा और अपना प्रॉफिट बुक कर लेगा।

कहने का मतलब जैसे कि एक डांसर होता है और जब वह डांस करता है तो उसे कोई भी सांग प्ले कर दो वह सभी गाने ओआर डांस कर लेगा क्योकि डांस म्यूजिक उसके दिमाग, रग में बसा हुआ है। ठीक जिस तरह से एक डांसर किसी भी म्यूजिक के साथ स्टेप to स्टेप डांस करने लगता है उसी तरह से आपको भी शेयर मार्किट में स्टॉक की चाल के अनुसार ट्रेड करना और buy करना है ताकि आप भी शेयर मार्केट से अच्छा मुनाफा कमा सके। सो दोस्तों share market में आप एक Dancer, म्यूजिक, की तरह प्राइस को क्रॉस ओवर होने से पहले पकड़ ले लेकिन ट्रेंड को भी देखिए। अक्सर शेयर मार्केट में chart में ऐसा चलता है कि चार्ट में trader बहत सरे indicator इतना कुछ add करते है के चार्ट कहा जा रहा है ,price action क्या कहे रहा है  हमे ख़ुद समझ नही होता है। लेकिन मैं आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दूं कि चार्ट को खिचड़ी बना लेने से कोई भी फायदा नही होने वाला है।

बैसे हो सकता है कि आप अच्छा कर रहे है वह आप बहुत अच्छा कर रहे या फिर मैं जो कर रहा हूँ वह सामने वाला नही कर सकता है मतलब की दोस्तों ऐसा बिल्कुल नही सोचना चाहिए कि मैं सब जानता हूँ लेकिन सामने वाला कुछ नही जानते है। अगर आप इस तरह की सोच रखते है तो आपको शेयर मार्केट से कभी भी मुनाफा नही मिलेगा और नुकसान ही नुकसान देखने को मिलेगा। क्योकि शेयर मार्केट बहुत बड़ा है यहां बहुत तरह तरह के लोग मौजूद है जो फायदा भी कमा रहे हैं नुकसान भी होता है। मतलब की दोस्तों मैं आपसे यही कहूंगा कि आप शेयर मार्केट को कभी छोटा ना समझे और हर दिन यहां कुछ ना कुछ नया सीखने की कोशिश करे तभी आप यहां से मुनाफा कमा सकते है। तो दोस्तों जैसे कि अब इस महीने मार्किट डाउन डाउन ट्रेंड में है और उस महीने में एक अच्छा ट्रेंडर सेलिंग ट्रेड इनिसएटें कर रहे है। ( उदाहरण )

तो मैं आप सभी से यही कहना चाहूंगा कि आपके पास Portfolio होना चाहिए। लेकिन पोर्टफोलियो ऐसा होना चाहिए जैसे कि आपके पास सेक्टर byes स्टॉक है और हर सेक्टर के अलग-अलग शेयर है और अपने उसी तरह से सबका अलग -अलग PORTFOLIO बनाकर रखा है। या कहे सकते है कि सबको एक अलग फोल्डर में बनाकर रखा। AUTO SECTOR में आपके SELECTED  AUTO SHARE रहेंगे। और bank sector बैक सेक्टर के बैक सेक्टर के शेयर रहेंगे। finance sector फाइनेंस सेक्टर के फाइनेंस के शेयर रहेंगे। जो कि सिलेक्टेड होंगे। मतलब की आपको जो शेयर पसन्द रहेंगे। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आप वही शेयर सेलेक्ट करे जिसका एक portfolio हो। और फिर उसी शेयर के ऊपर आपको फंडामेंटल anaylysis करने के बाद आपको टेक्निकल Analysis भी करना है।

Share Market Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

share market me trading kaise kare

अब टेक्निकल एनालिसिस किंस तरह से करेंगे मतलब की शेयर सेलेक्ट करने के लिए आप क्या करेंगे। तो आपको बता दे के आप ऐसे शेयर को चुने जिसमे बड़े निवेशक, इन्वेस्टर, इंस्टीट्यूशन निवेश करते है। क्योकि बड़े निवेशक, investor इंस्टीट्यूशन अगर ऐसे शेयर में निवेश कर रहे है तो इसका मतलब है कि उन शेयर की फ़ंडमेंटल रिपोर्ट (fundamental report ) और कंपनी की ग्रोथ क्या है और आगे जाकर क्या ग्रोथ कर सकती है ये सब जानकर ही वह निवेश करते है। लेकिन हम अक्सर ऐसे शेयर को सेलेक्ट करते है जिन्हें बड़े इनवेस्टर इग्नोर कर देते है।

ऐसे शेयर में जिसमे कोई निवेश नही करना चाहता है और उन सभी शेयर से लोग ईरेटेड हो गए, ऐसे शेयर को ही आज लोग सलेक्ट करते है। कहने का मतलब यह है कि शेयर मार्केट में ऐसे शेयर को कभी सेलेक्ट ना करे जिन्हें लोग रिमूव कर चुके है या रजेक्ट कर चुके है। आपको सिर्फ ऐसे शेयर को सेलेक्ट करना है जो कि सलेक्टेड है।

इसके बाद आप इन शेयर के फंडामेंटल को चेक करेंगे। सभी पैरामीटर को चेक करेंगे, अगर यह सब सही है तो एनालिसिस करेंगे। अब जब आप एनालिसिस करेंगे जिस शेयर को आपने सेलेक्ट किया है। तब देखेंगे up 15 days ट्रेंडिंग मतलब की पिछले 15 दिन से लगातार uptrend  में है पहला कैंडल दूसरे कैंडल के ऊपर क्लोज हो, दूसरा कैंडल तीसरे कैंडल पर क्लोज हो और चौथा कैंडल, फिफ्थ कैंडल पर क्लोज हो मतलब हर दिन प्रीवियस का हाई पर क्लोज हो रहा है इसे ट्रेंडिंग क्लोज ( trending close ) कहते है। up 15 days trending stock ट्रेंडिंग स्टॉक इसी तरह की स्टॉक को आप सेलेक्ट करे।

अब जो आपने शेयर सेलेक्ट किया है उसका पैरामीटर में चेक कर ले। और नेक्स्ट आप up 1 मंथ ट्रेडिंग मतलब की 1 महीने से uptrend में है मतलब हर दिन हाई पर क्लोज हो रहा है। ऐसे टशेयर को आप फाइंड आउट कीजिये और चेक कर की जो शेयर अपने सेलेक्ट कोई है वह इस पैरामीटर में है या नही अगर आप देखते है यह शेयर सही है तो उसे सेलेक्ट करे अन्यथा न करे।

investing.com अब मैने इस वेबसाइट को ओपन किया investing.com वेबसाइट जो है यहां आप देख सकते है कि Nifty हर स्टॉक की पोर्टफोलियो होगी। ये मेरा portfolio यहां पर आप जो देख रहे है वह स्टॉक ऑटो स्टॉक ऑटो सेक्टर पर क्लिक करोगे तो यहां आपको ऑटो स्टॉक के सभी शेयर मौजूद मिलेंगे। pharma सेक्टर मतलब की दवा फैक्ट्री का एक शेयर मिल गया जो शेयर मुझे पसन्द है वह सभी शेयर वह यहां पर एड किये गए है लूपिंग, डोकोरिटी, ग्रीनमार्कशीप आदि। मीन्स iT स्टॉक मतलब की यह सब IT के स्टॉक है। मीडिया सेक्टर के स्टॉक ये सभी मीडिया सेक्टर के स्टॉक है.

Share Market Basics
share market basics

अब मुझे करना क्या है कि यहां पर आप देख सकते है कि HDFC भारत का सबसे बड़ा बैंक है तो जो HDFC बैंक है. और यह हाई मार्किट HDFC बैंक सेलेक्ट करते है तो आप क्या करेंगे आप जो positional trade करने के लिये जो शेयर सेलेक्ट करेंगे इससे पहले हमने जिस पर चर्चा की वह तो हम कर चुके। लेकिन अब हमे टेक्निकल पर क्लिक करेंगे। तो यहां 15 मिनेट , weekly मतलब की यहां हमने सभी पैरामीटर को एड करके रखा है। और अब हम देखेंगे कि HDFCBANK का पोजीशन क्या है। HDFC बैंक 15 मिनेट में स्ट्रॉग पोजिशन में है। डे में न्यूट्रल है, वीकली में न्यूट्रल है और मोन्थली चार्ट में स्ट्रॉग buy है। अब यहाँ देखने को मिला कि मोन्थलो चार्ट में HDFC बैंक स्ट्रॉग buy में है और डेली और वीक में न्यूट्रल में है। तो DFC बैंक मेरे सभी फंडामेंटल पैरामीटर को सही दर्शया यह अच्छी बात है। नेक्स्ट मेरी इस टेक्निकल  पैरामीटर को भी सही दर्शया किया है। अब 15 डेज टॉइनिंग या फिर उप 1 मंथ है। लेकिन यहां मेरी जो पैरामीटर है उसे फूल फील नही किया है। स्ट्रांग buy मंथली मतलब की वीकली और डेली भी स्ट्रांग होना चाहिए, कहना का मतलब यह है कि जब स्ट्रांग buy वीकली और डेली, मोन्थली हो तभी buy करे।

Share Market Basics
share market basics

संक्षेप में 

share market me invest kaise kare , Share Market मार्किट में शेयर खरीदने  और market me paise kaise kamaye के लिए हर वक्त सही होता है, लेकिन आप Share Market Se Paise Kaise kamaye के लिए Share Market Basics पहले Experience Gain कर ले की यहाँ कब और कैसे Invest करना चाहिए और जिस Company में आप अपने पैसे लगाएंगे उस company में मुनाफ़ा होगा या नहीं, इन सब बातों का अच्छी तरह से ज्ञान इकट्ठा कर ले तब ही आप Share मार्किट में निवेश करें। शेयर बाजार में निवेश तब ही करे जब आपके पास अच्छे पैसे हो क्योंकि इसमें नुकसान भी हो जाता है. बाकि  हम आपको ऊपर Share Market Basics और share market me trading kaise kare के तरीके के बारे में पूरी जानकारी दे चुके है. अगर आप हमारी ऊपर दी गयी ऊपर शेयर मार्किट की ज्ञान की बातों को ध्यान में रखते है तो आप जरूर शेयर मार्किट अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

नोट:-

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है तो इन ज्ञान की बातों को ध्यान करके रखें. या फिर हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क करके रखें ताकि आपको शेयर मार्केट से जुड़ी हर ज्ञान की बात सबसे पहले मिल सके और आप और ऐय आसानी से इन ज्ञान की बातों को समझकर शेयर मार्केट में लम्बे समय तक ट्रेड करके अच्छा मुनाफा कमा सके।

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने Share Market Basics | Share Market Se Paise Kaise Kamaye in Hindi के की सही जानकारी के बारे जाना। इस लेख में हमने Share Market Basics है aur Share Market Se Paise Kaise Kamaye in Hindi इन सब के बारे हिंदी में जाना। आशा करता हूँ की आपको आज के इस लेख में दी गयी Share Market Basics  के बारे जानकारी समझ आ गयी होगी और आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि फिर भी आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो या फिर शेयर share market से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में है तो आप हमे नीचे कमेंट करके पूछ सकते है. हमारी टीम बहुत जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी। इसी तरह की शेयर मार्किट से जुडी जानकारी पाने के लिए हमारी साइट से जुड़े रहे हमारी कोशिश रहेगी की आपको हर दिन शेयर मार्किट बारे में कुछ ना कुछ नया शेयर करते रहे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top