Kya Hai Portfolio Aur Kya Hai Iske Fayde समझे Portfolio in Hindi

 Kya Hai Portfolio, Aur Kya Hai Iske Fayde समझे Portfolio in Hindi :- हेलो दोस्तों एक बार फिर आपका स्वागत है आपके अपने ब्लॉग anjantechresearch.com पर आज हम आपके लिए शेयर बाजार से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी के साथ जुड़ चुके है जो आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होनी वाली है। जी हां दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम portfolio के बारे में डिटेल में जानने वाले है। बैसे तो यदि आप शेयर बाजार, म्यूचनाल फंड, आदि से जुड़े है तो आपने पोर्टफोलियो शब्द का इस्तेमाल होते ज़रूर सुना होगा। क्योंकि अक्सर इस शब्द का इस्तेमाल share bazar, mutualfund आदि जगह किया जाता है। क्योंकि यदि आज कोई भी जो व्यक्ति शेयर मार्केट, मुटुअनल फंड से अपनी अच्छी कमाई करना चाहता है तो उसके लिए एक पोर्टफोलियो की जरूरत होती है। लेकिन अब Share Bazar या म्यूचनाल फंड से जो व्यक्ति पैसा कमाना चाहते है उन्हें PORTFOLIO क्या है यह कैसे बनाया जाता है। या फिर यह कितने प्रकार के होते है इस तरह की पोर्टफोलियो की जानकारी के बारे में पता नही होता है। इसलिए आज इस ARTICLE को हम लेकर आयें है। जिसमे हम पोर्टफोलियो के बारे में विस्तार से जानेंगे So फ्रेंड्स यदि आप SHARE MARKET या MUTUAL FUND से जुड़कर पैसा कमाना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि आपको पोर्टफोलियो के बारे में उचित और पूरी जानकारी मिल सके।

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते है कि आज हर व्यक्ति अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहता है और पैसे कमाने के लिए व्यक्ति ना जाने क्या क्या हथकंडा अपनाते है कोई मजदूरी करता है तो अपना business करके पैसे कमाता है वही आज ज्यादातर लोग अपना बिज़नेस या अन्य काम को छोड़कर stock market में अपना पैसा निवेश करके शेयर बाजार से ज्यादा मुनाफ़ा कमाना चाहते है लेकिन सभी जानते है कि पैसा जमाना इतना आसान काम नही होता है मतलब की पैसे कमाने के लिए काफी मेहनत करनी होती है तभी व्यक्ति ज्यादा पैसा कमा सकता है डर चाहे वह BUSINESS हो, ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाना हो या फिर शेयर बाजार से पैसे कमाना हो सभी मे काफी मेहनत करनी होती है।  लेकिन है यदि आप आप SHARE BAZAR में INVEST करके अधिक मुनाफ़ा कमाना चाहते है तो इसके लिए आपके शेयर बाजार की अच्छी जानकारी होनी चाहिए इसके साथ ही महत्वपूर्ण बात की आपको अपने पोर्टफोलियो पर विशेष ध्यान रखना होगा। तभी आप शेयर बाजार से अधिक मुनाफा कमा सकते है। शेयर बाजार में पोर्टफोलियो इसलिए विशेष ध्यान रखना चाहिये क्योंकि पोर्टफोलियो कुछ ऐसे SHARE होते है जो अक्सर मुनाफे के साथ – साथ नुकसान भी करा देते है। इसलिए शेयर में अच्छा मुनाफ़ा कमाने के पोर्टफोलियो पर आपको अपनी पैनी नजर बनाए रखनी होगी। हालांकि PORTFOLIO पर इतना विशेष ध्यान रखना मुश्किल होता है मतलब पोर्टफोलियो को मैनेज कर पाना किसी भी व्यक्ति के लिए जो शेयर BAZAR में निवेश कर रहा है उसके किये काफी मुश्किल होता है पोर्टफोलियो को मैनेज करने के लिए शेयर बाजार के बारे में अधिक जानकारी के बारे में पाता होना बेहद जरूरी होता है। बैसे यदि आपको शेयर बाजार के बारे में उचित पूरी जानकारी।नही है तो आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए शेयर बाजार की सही जानकारी के लिंक पर क्लिक करके SHARE बाजार के बारे में उचित जानकारी के बारे में जान सकते है। बाकी पोर्टफोलियो की अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को लॉस्ट तक पढ़े क्योंकि हमने नीचे पोर्टफोलियो के बारे में विस्तार से बताया है तो चलिये दोस्तों जानते है-  Kya Hai Portfolio Aur Kya Hai Iske Fayde

portfolio का अर्थ क्या है what is portfolio in Hindi

शेयर बाजार से ख़रीदे अनेक यूनिट, शेयर, के समूह को पोर्टफोलियो कहते है। यदि इसे सीधे और सरल भाषा मे कहे तो पोर्टफोलियो को एक बॉक्स, टोकरी कहा भी कहाँ जा सकता है जिसमे अनेक तरह की ख़रीदी गयी चिजो को एकत्रित करके इकठ्ठा रखा गया है। आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की पोर्टफोलियो में स्टॉक, बांड को पोर्टफोलियो का विशेष भाग माना जाता है। इसके साथ ही आपको बता दे कि पोर्टफोलियो जितना अच्छा होगा मतलब की पोर्टफोलियो जितना प्रोफेशनल होगा उतना ही वह आपके लिए बेहतर होगा। यानी कि पोर्टफोलियो जितना अच्छा होगा उतनी ही अच्छी आपकी कमाई होगी। अब सवाल आता की पोर्टफोलियो को प्रोफेशनल कैसे बनाये तो इसकी चिंता आप बिल्कुल ना करे क्योंकि इसके बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया है बस आपको इस लेख को आपको लॉस्ट तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

portfolio Kaise tayar Kare Hindi Portfolio Meaning in Hindi

पोर्टफोलियो कैसे तैयार करना है ये पूरी तरह से मार्किट में Invest करने वाले INVESTOR के ऊपर निर्भर करता है। मतलब की यदि कोई निवेशक शेयर बाजार से रिस्क के साथ ज्यादा पैसा कमाना चाहता है तो वह अपने पोर्टफोलियो में अधिक आक्रामक निवेश को शामिल को।शामिल कर सकता है और यदि कोई बिना रिस्क के Share बाजार से पैसा कमाना चाहता है तो वह अपने पोर्टफोलियो में रचनात्मक तरीके से निवेश का हिस्सा बना सकते है।

पोर्टफोलियो maintain कैसे करे

यदि कोई भी निवेशक काफी समय से शेर बाजार में इन्वेस्टमेंट करता आ रहा है तो जाहिर सी बात है कि उसका Portfolio काफी अच्छा बन गया होगा। लेकिन फिर यदि शेयर बाजार से पहले की अपेक्षा अधिक मुनाफा कमान है तो यह बहुत जरूरी होता है कि वह अपने पोर्टफोलियो को प्रतिदिन नियमित रूप से पोर्टफोलियो मूल्यांकन करे। ताकि अपनी अपने पोर्टफोलियो से जो भी उम्मीद रखी है वह पूरी हो सके अब बात करे कि पोर्टफोलियो को संतुलित बनाएं रखने की तो यदि आपके पास समय कम है तो ऐय समय के हिसाब से अपने पोर्टफोलियो का बार्षिक आधार ओआर मूल्यांकन कर सकते है और उसमे अपने हिसाब और शेयर बाजार के हिसाब बदलाव कर सकते है। Kya Hai Portfolio Aur Kya Hai Iske Fayde

Professional Portfolio Kaise Tayar Kare

यदि आप शेयर बाजार में अपने पोर्टफोलियो के जरिये अधिक मुनाफा कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको शेयर बाजार में निवेश करने से पहले अपनी धनराशि के बंटवारे (Asset Allocation) पर मुख्य रूप से ध्यान देना होगा। सरल शब्दो मे कहे तो शेयर बाजार में निवेश करके अधिक पैसा कमाने के लिए अपनी धनराशि को शेयर बाजार में शेयर की स्कीम और म्यूचनल फंड के आधार पर बांट ले। इसके साथ ही एक अच्छा औरप्रॉफेशनल पोर्टफोलियल बनाने के लिए शेयर बाजार में निवेश मिश्रण (invest Mix) को पहचाने और शेयर में किस शेयर और कितना पैसा इन्वेस्ट करने उसकी सही पहचान करके उस शेयर पर अपना धन इन्वेस्टमेंट करे।

Aggressive Portfolio क्या है कैसे तैयार करे 

बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि पोर्टफोलियो शेयर बाजार में मुख्य रूप से ऐसे इन्वेस्टर के लिए होता है जो शेयर बाजार में जोखिम लेने मतलब की घाटा झेलने को तैयार हो। क्योकि पोर्टफोलियो पर लगभग 70 प्रतिशत से भी ज्यादा ब्लूचिप्स कम्पनियों का हिस्सा होता है। बाकी बचे 30 प्रतिशत शॉर्ट टर्म मार्किट फंड की हिस्सेदारी होती है। और इस स्थिति में इस जगह के निवेशक मुनाफा होने का विस्वाश रखते है। तो आप यहां अपने पोर्टफोलियो को जोखिम भरा बना सकते है और उससे मुनाफा पाने के लिए लगभग 3 से 5 साल का इंताजर करे।

Portfolio में Invest की समय Portfolio Investment Idea

शेयर बाजार में पोर्टफोलियो के आधार पर कब निवेश करना है या पोर्टफोलियो के आधार ओआर शेयर बाजार में कब निवेश करना चाहिए। ये सवाल बहुत महत्वपूर्ण ही जाता है और अक्सर इसके बारे में निवेशक को अधिक जानकारी नही होती है। लेकिन हम आपको इसके लिए बता की आपको एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाने के बाद आपको अपने पोर्टफोलियो के लक्ष्य के आधार पर ही शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए ताकि आओ आसानी से अपने पोर्टफोलियो के लक्ष्य को पूरा करने में कामयाब हो सके और शेयर बाजार से अच्छा मुनाफा कमा सके।

Portfolio रीबैलेंस क्या है

म्यूचनाल फंड या शेयर बाजार के एक्सपर्ट हमेशा पोर्टफोलियो को संतुलित रखने मतलब की उसे रीबैलेंस करने की सलाह देते है क्योकि अक्सर मार्किट में जब हम कुछ बेचते है या कुछ निवेश करते है तो शेयर प्राइस में बदलाव होते और इससे पोर्टफोलियो में बदलाव होता है एसेट ऐयलोकेशन को दुबारा उसी लेवल पर ले जाने की प्रक्रिया को रीबैलेंस कहाँ जाता है रीबैलेंस अक्सर शेयर बाजार में इसका इस्तेमाल जोखिम को कम करने के लिए किया जाता है। आपको बता दे इसका इस्तेमाल एक निश्चित समय पर ही किया जाता है। Kya Hai Portfolio Aur Kya Hai Iske Fayde

संक्षेप

शेयर बाजार से हर कोई निवेशक मुनाफ़ा कमाना चाहते है लेकिन आज निवेशक को शेयर बाजार से जुड़ी ज्यादा जानकारी नही होती जिस कारण वह शेयर बाजार से ज्यादा मुनाफ़ा नही कमा पाते है। लेकिन दोस्तों यदि आप शेयर मार्केट से जुड़े है और अधिक मुनाफा कमाना चाहते है तो आपके पोर्टफोलियो बनाना बहुत ही जरूरी है और उसी के हिसाब से शेयर बाजार में निवेश कर ताकि आओ अपने पोर्टफोलियो के लक्ष्यों को पूरा करते – करते शेयर बाजार से अच्छा मुनाफा कमा सके। अब एक अच्छा पोर्टफोलियो कैसे बनाना है इसके बारे में आपको विस्तार से ऊपर बता ही चुके है आप हमारी ऊपर दी गयी जानकारी को फॉलो करके एक अच्छा पोर्टफोलियो बना सकते है और उसी के आधार पर शेयर बाजार में निवेश करके अधिक मुनाफा कमा सकते है।

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने Kya Hai Portfolio Aur Kya Hai Iske Fayde के बारे जाना। इस लेख में हमने पोर्टफोलियो maintain कैसे करे, portfolio का अर्थ क्या है, Aggressive Portfolio क्या है कैसे तैयार करे  इन सब के बारे हिंदी में जाना। आशा करता हूँ की आपको आज के इस लेख में दी गयी Kya Hai Portfolio Aur Kya Hai Iske Fayde के बारे जानकारी समझ आ गयी होगी और आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि फिर भी आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो या फिर शेयर मार्किट से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में है तो आप हमे नीचे कमेंट करके पूछ सकते है. हमारी टीम बहुत जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी। इसी तरह की शेयर मार्किट से जुडी जानकारी पाने के लिए हमारी साइट से जुड़े रहे हमारी कोशिश रहेगी की आपको हर दिन शेयर मार्किट बारे में कुछ ना कुछ नया शेयर करते रहेंगे। Kya Hai Portfolio Aur Kya Hai Iske Fayde

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top